139 ‘रेल मदद‘ हेल्पलाइन नंबर पर अन्य सूचनाओं के अलावे पार्सल एवं माल भाड़े तथा परिवहन से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध
राजन मिश्रा
हाजीपुर-05.09.2020
भारतीय रेल द्वारा माल एवं पार्सल यातायात को बढ़ावा देने के लिए देश में नई सेवा की शुरूआत की गयी है। इस नई सुविधा के अन्तर्गत अब व्यापारी, उद्यमी तथा आपूर्तिकर्त्ता एकल अखिल भारतीय संपर्क हेल्पलाइन नंबर 139 ‘रेल मदद‘ पर डायल करके भारतीय रेल के माध्यम से अपना माल भेजने एवं मंगाने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। ज्ञातव्य है कि रेल प्रशासन पार्सल एवं कार्गो बुकिंग के लिए कई तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है तथा इसी कड़ी में 139 के माध्यम से माल भेजने एव मंगाने में सहायता प्रदान करने की यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) पर आधारित 139 पर डायल करके पार्सल एवं माल भाड़े तथा परिवहन से संबंधित पूछताछ हेतु 6 दबाना होता है जिस पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात होती है। ग्राहक सेवा अधिकारी से प्रातः 10.00 से 06.00 बजे तक ग्राहक द्वारा मांगी गयी सूचना हेतु संबंधित पार्सल/माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट कर बात करा दी जाती है जहां से ग्राहक जानकारी प्राप्त कर सकता है। प्रातः 10.00 से सायं 06.00 बजे के अतिरिक्त अन्य समय में ग्राहक द्वारा जानकारी मांगने पर रिक्वेस्ट रजिस्टर कर ली जाती है तथा उसे संबंधित रेलवे विभाग को भेज दी जाती है। रेलवे का संबंधित विभाग तीन घंटे के अन्दर ग्राहक से सम्पर्क कर मांगी गयी सूचना/सहायता उन्हें देते है। इस प्रकार रेलवे प्रशासन द्वारा पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित सभी सूचनाएं त्वरित गति से बिना भागदौड़ किये ग्राहकों को दी जा रही है।
विदित हो कि 01 जनवरी, 2020 से रेलवे संबंधित सभी हेल्पलाइन सेवाओं को 139 में एकीकृत कर दिया गया है इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) पर आधारित 139 पर डायल कर विभिन्न भाषाओं में सूचना दी जाती है, जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिये 1 दबाना होता है। इसी प्रकार रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2, खान-पान हेतु 3, सामान्य शिकायत हेतु 4, भ्रष्टाचार शिकायत हेतु 5, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिये 6, आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा संचालित ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7, अपने दर्ज शिकायत की जानकारी के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने हेतु स्टार (*) दबा कर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
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