पटना के 20000 कोचिंग संस्थानों पर लटकी तलवार


कोचिंग संस्थानों की जांच शुरू, मचा हड़कंप


                                            एस एन श्याम/अनमोल कुमार

दिल्ली में आई ए  एस की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थान में हादसा के बाद अब बिहार में भी प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है ।सर्वप्रथम पटना जिला प्रशासन ने 20000 कोचिंग संस्थानों की जांच का आदेश दिया है ।जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ऐसे ही आदेश जारी करने वाली है  जिसे  पूरे राज्य में लागू कर संपूर्ण प्रदेश के कोचिंग संस्थानों की जांच की जाएगी

             पटना के जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने आज इस संबंध में जीलादेश जारी करते हुए बताया कि कोचिंग संस्थानों की जांच के लिए जांच अधिकारियों की कई टीम बनाई गई है ।यह टीम कोचिंग संस्थानों में जाकर सुविधाओं तथा अन्य की जांच करेगी।

     जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि दिल्ली हादसे के बाद सतर्कता के तहत जिला प्रशासन द्वारा यह कार्रवाई की जारी है। इस जांच दल में टीम का नेतृत्व संबंधित नगर परिषद या नगर पंचायत के कार्यपालिक पदाधिकारी प्रखंड या अनुमंडल पदाधिकारी करेंगे।

        इस जांच दल में स्थानीय थाना अध्यक्ष ,फायर ऑफिसर और अंचलाधिकारी शामिल रहेंगे। जांच दल दो सप्ताह के अंदर रिपोर्ट देगी। जांच के दायरे में कोचिंग संस्थानों के निबंधन ,सुरक्षा मानकों के अनुपालन की स्थिति ,बिल्डिंग का बायलाज का पालन, फायर एग्जिट की स्थिति, इमरजेंसी निकास की व्यवस्था। 

       जिसमें संस्थान के खिलाफ जांच रिपोर्ट में चर्चा होगी उन सभी कोचिंग संस्थानों को प्रतिबंधित कर उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

Share To:

Post A Comment: