सकारात्मक पत्रकारिता से ही  राष्ट्र एवं  समाज का उत्थान संभव: स्वास्थ्य मंत्री  ,मध्य प्रदेश



 एस एन श्याम/अनमोल कुमार 

भोपाल (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने कहा है कि सकारात्मक पत्रकारिता के माध्यम से ही समाज एवं राष्ट्र का उत्थान संभव है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य में पत्रकारों को मेडिक्लेम के साथ ही उनके लिए आवास और आकर्षक पेंशन व्यवस्था का लाभ भी उन्हें दे रही है। श्री पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश में सेवानिवृत्ति पत्रकारों को प्रतिमा ₹20000 का पेंशन मिल रहा है। 

       श्री पटेल अपने सरकारी आवास पर देश के विभिन्न राज्यों से आए पत्रकारों के एक  शिष्टमंडल को संबोधित कर रहे थे। गौर तलब है कि भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक मध्य प्रदेश के नरसिंहगढ़ में आयोजित की गई थी। जिसमें शिरकत करने के लिए देश के प्रख्यात पत्रकार अशोक पांडे के साथ ही बिहार ,बंगाल ,झारखंड कर्नाटक, छत्तीसगढ़ ,राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश ,महाराष्ट्र ,उत्तराखंड  इत्यादि राज्यों से  पत्रकारो का जुटानभोपाल में था। भोपाल से नरसिंहगढ़ जाने के क्रम में स्वास्थ्य मंत्री श्री पटेल ने पत्रकारों को अपने सरकारी आवास पर चाय पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया था। भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और देश के लब्ध प्रतिष्ठित पत्रकार अशोक पांडे एवं संगठन के राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज हसन के नेतृत्व में पत्रकारों का दल जब स्वास्थ्य मंत्री के आवास पर पहुंचा तो उनकी सादगी, सौम्यता  सरलता और सहजता देखकर दंग रह गया। चाय पर चर्चा के साथी लजीज नाश्ता में भी पत्रकारों का मन हो गया। भाजपा के भीष्म पितामह  स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के मनपसंद का लड्डू भी उन्होंने पत्रकारों को खिलाया।

   स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों का दस्ता नरसिंहगढ़ पहुंचा नरसिंहगढ़ के मार्केटिंग सोसाइटी में आयोजित पत्रकार और सहकारिता विषय पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन भाजपा के विधायक मोहन शर्मा ने की इस अवसर पर विधायक श्री शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता और सहकारिता का अटूट संबंध होना चाहिए। इस अवसर पर विधायक श्री शर्मा ने इसका कार्यशाला में शिरकत कर रहे पत्रकारों को पुष्प भूषण माला पहनकर उनका स्वागत सम्मान भी किया। 

       कार्यशाला के पश्चात भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ के एकदिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में पत्रकारों ने एक स्वर में पत्रकारों के हित के लिए मीडिया मीडिया आयोग के गठन की मांग की पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने पर प्रस्ताव पारित किया इसके साथ ही भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ट्रेनों में मिलने वाले रियायत लाभ को तुरंत लागू करने की मांग ही की गई। गौरतलाप है कि कोरोना के बाद सही भारत सरकार ने पत्रकारों को ट्रेन में मिलने किराए के 50% छूट पर प्रतिबंध लगा रखा है। इस बैठक की अध्यक्षता संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडे और संचालन महासचिव शाहनवाज हसन ने किया। 

    इस बैठक को संघ के राष्ट्रीय सचिव एस एन श्याम और संघ की बिहार शाखा के उपाध्यक्ष राज किशोर सिंह के साथ ही संघ के राष्ट्रीय संगठन सचिव और उत्तराखंड वासी गिरधर शर्मा, उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार संघ के महासचिव अमित कुमार गुप्ता, झारखंड के पत्रकार संजय पांडे, मध्य प्रदेश के वरीय पत्रकार महेंद्र शर्मा ,नवीन जोशी ,छत्तीसगढ़  पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय सचिव नितिन कुमार इत्यादि ने भी इत्यादि ने भी कार्यसमिति को संबोधित किया।

Share To:

Post A Comment: